सरकारी कंपनियों में खादी उत्पादों की मांग; केवीआईसी को इस कंपनी से मिला बड़ा ऑर्डर

Share

खादी इंडिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर सरकारी कंपनियों में खादी उत्पादों की मांग बढ़ी है। बड़े सरकारी उपक्रम अब अपनी जरूरतों के लिये खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग से अपनी खरीददारी बढ़ा रहे हैं। तेल क्षेत्र की सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (Oil India Limited) ने खादी भवन के प्रमुख स्‍टोर को खादी गिफ्ट कूपन का 7.03 करोड़ रुपये ऑर्डर दिया है।

ये गिफ्ट कूपन ऑयल इंडिया लिमिटेड ने अपने 14 हजार से अधिक कर्मचारियों को देने के लिये खरीदे हैं। ऑयल इंडिया के कर्मचारी इन कूपनों के जरिये खादी उत्पादों की खरीद कर सकेंगे।

कंपनी प्रत्येक कर्मचारी को पांच हजार रुपये के कूपन दे रही है लेकिन ये कर्मचारी 6,500 रुपये के उत्पाद खरीद सकेंगे। ये कूपन कर्मचारियों को दिये जा चुके हैं जिनका इस्तेमाल इस वर्ष कभी भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत ने जी-20 देशों से गूगल, फेसबुक समेत इन कंपनियों पर टैक्स लगाने की मांग की

केवीआईसी के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना ने मीडिया से कहा: “सरकारी एवं सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (पीएसयू) से इतनी बड़ी संख्‍या में मिले ऑर्डर से न केवल कारीगरों की आमदनी बढ़ेगी, बल्कि केवीआईसी समूह से हजारों नए कारीगरों के जुड़ने से और ज्‍यादा रोजगारों का सृजन भी निश्चित तौर पर होगा।”

एक अन्‍य ऑर्डर के तहत ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (Bureau of Energy Efficiency) ने भी अपने 800 कर्मचारियों के लिए हजार-हजार रुपये के 800 उपहार कूपनों का ऑर्डर दिया है।

ये कूपन पहले ही वितरित किए जा चुके हैं और ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो के कर्मचारी 1,000 रुपये के कूपन से 1,300 रुपये मूल्‍य के खादी एवं ग्रामोद्योग उद्योग के उत्‍पाद खरीद सकते हैं।

इन ऑर्डरों से उत्साहित खादी ग्रामोद्योग आयोग ने कहा कि इनकी वजह से विभिन्‍न मंत्रालयों एवं सार्वजनिक क्षेत्र की विभिन्‍न यूनिटों के साथ और अधिक सामंजस्‍य स्‍थापित करने का मार्ग प्रशस्‍त होगा।

इसे भी पढ़ें: नौ साल में पैसे को दोगुना कर देगी यह सरकारी योजना

Comments are closed.