कोरोना वॉयरस को फैलने से रोकने के लिये दिल्ली की सीमा बंद

Share

Covid-19 Latest News & Updates: कोरोना विषाणु के संक्रमण को रोकने के लिये दिल्ली सरकार ने राज्य की सीमा को 31 मार्च तक बंद कर दिया है इसके साथ ही अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी निजी संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया है। हालांकि इस दौरान राशन, सब्जी और दवा की दुकाने खुली रहेंगी और अन्य अनिवार्य सेवाओं जैसे पुलिस, बिजली, बैंकिंग, और मीडिया कर्मियों को आने-जाने की छूट होगी। निजी संस्थानों के मामले में सरकार ने कहा है कि उनके कर्मियों को सवैतनिक अवकाश पर माना जायेगा।

दिल्ली की सीमा बंद

दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सोमवार सुबह से दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में टैक्सी, ऑटो और बिजली के रिक्शे नहीं चलेंगे लेकिन दिल्ली परिवहन निगम की एक चौथाई बसें चलाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राशन, सब्जी, दवा और दूध की दुकानें खुली रहेंगी।

धारा 144 लागू

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भारतीय अपराध संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत 4 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। ऐसा संक्रमण को रोकने के लिये जरूरी माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: सामाजिक सुरक्षा बिल 2019 पेश: पीएफ और ग्रेच्युटी नियमों में होंगे बदलाव

बैंक और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

सरकार ने कहा कि पेट्रोल पंप खुले रहेंगे, जिसमें सीएनजी और एलपीजी स्टेशन भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि रेस्त्रां बंद रहेंगे, लेकिन होम डिलीवरी की जा सकेगी। इस दौरान बैंक भी खुले रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: सैमसंग करेगा गैलेक्सी नोट और नोट प्लस को भारत में लॉंच; जानिये लॉंच की तारीख और दूसरी डिटेल्स

घरेलू उड़ानों पर रोक

अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी कि 31 मार्च तक दिल्ली में किसी भी घरेलू उड़ानों को उतरने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान दिल्ली के गोदाम और साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे और रोजमर्रा की जरूरत से जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे जिसमें बिजली और जल विभाग शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकारी कंपनियों में खादी उत्पादों की मांग; केवीआईसी को इस कंपनी से मिला बड़ा ऑर्डर

धार्मिक स्थल बंद

दिल्ली सरकार ने कहा कि इस बंदी के दौरान सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की आप सभी लोग इस हालात से निपटने में सहयोग करें।

इसे भी पढ़ें: मिशन शक्ति: भारत ने अंतरिक्ष में उपग्रह को सफलतापूर्वक नष्ट किया

Comments are closed.