कोरोना विषाणु के संकट से बचने के लिये दुनिया भर में 150 करोड़ लोग घरों में हैं बंद

Share

Covid-19 – Novel Corona Virus Latest News & Updates: कोरोना विषाणु की महामारी को फैलने से रोकने लिए रविवार को दुनिया के कई देशों में डेढ़ अरब से ज्यादा लोग घरों में कैद रहे। अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार इस घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है। दुनिया में कुल 3.1 लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार पिछले 24 घंटों में 26,000 से ज्यादा नये मामले सामने आये हैं और 1,600 लोगो की कोरोना वॉयरस से मौत हुई है लेकिन 95,00 से ज्यादा लोग अब तक स्वस्थ भी हो चुके हैं।

कोरोना महामारी के कारण दुनिया के 35 से ज्यादा देशों ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। वहीं, कई देशों की सरकारें अपनी सीमाएं पूरी तरह से बंद करने का काम कर रही हैं।

सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में लॉकडाउन को बढ़ाते हुए अब तमाम कारखाने भी बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा अमेरिका में कैलिफोर्निया के बाद न्यूयॉर्क में लोगों के आवागमन और गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिए गए है। न्यूजर्सी, कनेक्टिकट, पेंसिल्वेनिया और नेवाडा जैसे राज्य और इलिनॉयस, लॉस एंजिलिस और शिकागो जैसे बड़े शहर भी बंद है। कई अन्य राज्यों में भी प्रतिबंध लगाने की उम्मीद है।

भारत में जनता कर्फ्यू के बाद भी बंदिशें

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर एक दिन का जनता कर्फ्यू लागू किया गया है, जिसमें 125 करोड़ लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की गई थी। इस दौरान सभी सार्वजनिक स्थल, परिवहन सेवाएं, कंपनियां, शिक्षण संस्थान आदि संब बंद रहे।

जनता कर्फ्यू के समाप्त होने के बाद भी सरकार ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है और 31 मार्च तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी को बंद रखने को कहा गया है।

यूरोप में जारी है कोरोना का कहर

इनके अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपीय देशों में पहले से ही देशव्यापी बंद है। ब्रिटेन ने सार्वजनिक स्थलों को बंद किया गया है।

जर्मनी के बावरिया में कामबंदी हो चुकी है। कोलंबिया में भी लोगों को अनिवार्य तौर पर पृथक रहने का आदेश दिया गया है। उधर, लैटिन अमेरिका में क्यूबा और बोलिविया दोनों ने अपनी सीमाएं बंद कर दी है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लोगों को घर से नहीं निकलने देने की सरकार की कोशिश को अमल में लाने के लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन तैनात किए हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वॉयरस को फैलने से रोकने के लिये दिल्ली की सीमा बंद

अमेरिका में नयी कोरोना टेस्ट किट को अनुमति

इस बीच अमेरिका के खाद्य और औषधि नियंत्रण प्रशासन ने कोरोना वायरस के एक ऐसे परीक्षण किट को मंजूरी दे दी है जिससे जांच के नतीजे 45 मिनट में मिल जाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, यह साझा राष्ट्रीय बलिदान का समय है, लेकिन यह अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने का भी वक्त है। उन्होंने कहा कि हमारी बड़ी जीत होगी। वहीं, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने अपने राष्ट्रीय संबोधन में चेताया कि देश को और मुश्किल दिनों के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: सैमसंग करेगा गैलेक्सी नोट और नोट प्लस को भारत में लॉंच; जानिये लॉंच की तारीख और दूसरी डिटेल्स

टोक्यो ओलंपिक पर संकट

कोविड-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए अभूतपूर्व उपायों ने अंतरराष्ट्रीय खेल कैलेंडर पर असर डाला है और ओलंपिक के आयोजकों पर टोक्यो 2020 ओलंपिक को टालने का दबाव बढ़ रहा है। इसके अलावा कई बड़े टूर्नामेंट स्थगित किए जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकारी कंपनियों में खादी उत्पादों की मांग; केवीआईसी को इस कंपनी से मिला बड़ा ऑर्डर

अर्थव्यवस्था के लिये राहत उपाय

कोरोना विषाणु की महामारी ने दुनियाभर के शेयर बाजारों को हिला दिया है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका बाजार में आपातकाल उपाय के तहत बड़ा पैकेज देने पर विचार कर रहा है। यूरोपीय देशों में आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों के तहत अरबों डॉलर के सहायता पैकेज को मंजूरी दी जा चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत ने जी-20 देशों से गूगल, फेसबुक समेत इन कंपनियों पर टैक्स लगाने की मांग की

Comments are closed.