भारत ने जी-20 देशों से गूगल, फेसबुक समेत इन कंपनियों पर टैक्स लगाने की मांग की

Share

G-20 Meeting in Japan: भारत की नयी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को जी-20 देशों से अपील की भारत ने कहा कि बड़ी इंटरनेट कंपनियों पर टैक्स लगाने की समस्या को हल करते समय इस सिद्धांत को ध्यान में रखा जाना चाहिये कि जिस कंपनी का जिस देश में अहम आर्थिक उपस्थिति है उसे वहां कर चुकाना चाहिये।

भारत पिछले कुछ समय से फेसबुक, गूगल, ट्विटर, लिंक्डइन जैसी कंपनियों पर टैक्स लगाने की मांग विश्व मंचों पर उठा रहा है।

ये कंपनियां भारतीय उपयोगकर्ताओं को बड़ी संख्या में सेवायें देती हैं और उस पर मुनाफा कमाती हैं लेकिन उन्होंने अपना पंजीकरण कम टैक्स वाले देशों जैसे ऑयरलैण्ड में करवा रखा है जिसकी वजह से भारत सरकार उनसे टैक्स नहीं वसूल पा रही है।

इसे भी पढ़ें: मोदी 2.0: भाजपा को मतदाताओं का जबर्दस्त समर्थन, अकेले दम पर पार्टी 300 के पार

Nirmala Sitharamana, G-20 nations, BEPS, Google Tax, Facebook, Microsoft, Twitter, LinkedIni

निर्मला सीतारमण, वित्तमंत्री

जापान के फुकुओका शहर में दुनिया के 20 सबसे धनी देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में निर्मला सीतारमण ने भारत की तरफ से यह मांग रखी।

फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देश इस मामले में भारतीय पक्ष से समान विचार रखते हैं। लेकिन अमेरिका इसे अपनी कंपनियों को निशाना बनाये जाने की कोशिश मानता है।

फ्रांस, ब्रिटेन और जापान जैसे देशों दो खंभों के सिद्धांत के आधार पर इसका हल निकालना चाहते हैं। ये दो खंभे हैं कि किसी कंपनी का मुख्य कारोबार कहां से हो रहा है और उसके ज्यादा उपभोक्ता कहां पर हैं।

इसे भी पढ़ें: मिशन शक्ति: भारत ने अंतरिक्ष में उपग्रह को सफलतापूर्वक नष्ट किया

भारत जैसे देश उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल तक इस पर कोई समाधाान निकल आयेगा जो कि अन्य देशों को भी स्वीकार होगा।

Comments are closed.